डॉक्टर्स डे पर विश्व के सभी चिकित्सको को शुभकामनाएं . डॉ. क्रांति खुटे………………

0
15

जांजगीर-चांपा,अन्तर्राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर अन्तर्राष्ट्रीय महिला पुरस्कार से सम्मानित डा.क्रांति खुटे कसडोल ने विश्व के सभी चिकित्सको को अपनी शुभकामनाएं देते हुए हमारे प्रतिनिधि को एक विशेष भेट में बताया है कि व्यक्तिगत जीवन और समुदायों में चिकित्सकों के योगदान को मान्यता देने के लिए मनाया जाने वाला दिन है। इस दिन को मनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली स्मृति की घटना के आधार पर तारीख देश-दर-देश अलग-अलग होती है। कुछ देशों में इस दिन को छुट्टी के रूप में मनाया जाता है। हालाँकि इसे स्वास्थ्य सेवा उद्योग के रोगियों और लाभार्थियों द्वारा मनाया जाना चाहिए , लेकिन इसे आमतौर पर स्वास्थ्य सेवा संगठनों द्वारा मनाया जाता है। कर्मचारी डॉक्टरों के लिए दोपहर के भोजन का आयोजन कर सकते हैं, जिसके दौरान चिकित्सकों को सम्मान के प्रतीक दिए जाते हैं। ऐतिहासिक रूप से, चिकित्सकों और उनके जीवनसाथी को एक कार्ड या लाल कार्नेशन भेजा जा सकता है, साथ ही मृतक चिकित्सकों की कब्रों पर एक फूल रखा जाता है ।

डॉक्टर्स डे का पहला उत्सव 28 मार्च, 1933 को विंडर, जॉर्जिया , संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया गया था। इस पहले पालन में चिकित्सकों और उनकी पत्नियों को कार्ड भेजना, डॉ. लॉन्ग सहित मृत डॉक्टरों की कब्रों पर फूल चढ़ाना और डॉ. और श्रीमती विलियम टी. रैंडोल्फ के घर में एक औपचारिक रात्रिभोज शामिल था। बैरो काउंटी एलायंस ने डॉक्टरों को श्रद्धांजलि देने के लिए श्रीमती बादाम के प्रस्ताव को अपनाने के बाद, बैरो काउंटी एलायंस की अध्यक्ष विंडर की श्रीमती ईआर हैरिस द्वारा 1933 में जॉर्जिया स्टेट मेडिकल एलायंस को योजना प्रस्तुत की गई थी। 10 मई, 1934 को, जॉर्जिया के ऑगस्टा में वार्षिक राज्य बैठक में प्रस्ताव को अपनाया गया था। तब से, डॉक्टर्स डे , दक्षिणी मेडिकल एसोसिएशन एलायंस का एक अभिन्न अंग और पर्याय बन गया है।

संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट और प्रतिनिधि सभा ने 101वें संयुक्त राज्य कांग्रेस के दौरान एसजे आरईएस. #366 पारित किया , जिस पर राष्ट्रपति बुश ने 30 अक्टूबर, 1990 को हस्ताक्षर किए (सार्वजनिक कानून 101-473 का निर्माण), जिसमें 30 मार्च को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय अवकाश के रूप में डॉक्टर्स डे को नामित किया गया।

डॉ. मैरियन मास ने डॉ. किम्बर्ली जैक्सन और डॉ. क्रिस्टीना लैंग के साथ मिलकर आधिकारिक तौर पर चिकित्सकों के दिन को चिकित्सकों के सप्ताह में बदलने के लिए आवेदन किया। इसे मार्च 2017 में स्वीकार कर लिया गया।

2017 में फिजीशियन वर्किंग टुगेदर (पीडब्ल्यूटी, डॉ. किम्बर्ली जैक्सन द्वारा स्थापित) ने नेशनल फिजीशियन वीक के उपलक्ष्य में लेखों की एक श्रृंखला प्रायोजित की, जिसे केविनएमडी पर होस्ट किया गया। 2018 में पीडब्ल्यूटी ने ओपनएक्समेड के साथ मिलकर फिजीशियन की भलाई और वकालत पर केंद्रित एक मुफ्त ऑनलाइन सम्मेलन प्रायोजित किया। 2019 में, पीडब्ल्यूटी और ओपनएक्समेड ने मेडिकल छात्रों और निवासियों के लिए एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम प्रायोजित किया। सप्ताह भर चलने वाला यह कार्यक्रम वकालत और फिजीशियन समुदाय का समर्थन करने पर केंद्रित है। विश्व भर के सभी परिवारो से अपील है कि हम सभी को मिलकर विश्व के चिकित्सकों का सम्मान करे जिससे सभी परिवार को नया जीवन देने पर अपना बहुमूल्य योगदान देते हैं…

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here