रायपुर में अब कुकर बिरियानी रेस्टोरेंट पर छापा:20 किलो सड़ा चिकन, दही, सब्जी मिली; बाहर 100 रु में लोग ले रहे थे स्वाद Exclusive

0
227

रायपुर में अब कुकर बिरियानी रेस्टोरेंट पर छापा

छत्तीसगढ़ में फूड डिपार्टमेंट एक्शन मोड में है। गुरुवार को रायपुर में बिरियानी रेस्टोरेंट में जब छापा मारा गया तो अधिकारी बदबू और गंदगी से हैरान रह गए। बाहर लोगों को 100 रुपए में बिरियानी परोसी जा रही थी लेकिन अंदर किचन में सड़ी गली चीजों के बीच खाना बन रहा था।

छापे की ये कार्रवाई नागपुर कुकर बिरियानी में की गई। यहां बेसिक हाइजीन के बारे में कर्मचारी जानते तक नहीं थे। फौरन रेस्टोरेंट के खिलाफ अधिकारियों ने एक्शन लिया। टीम ने कई सामान को अपने सामने ही नष्ट कराया और साथ ही सैंपल भी लिया है।
यहां बन रही थी बिरयानी

20 किलो सड़ा सामान मिला 

रायपुर में अब कुकर बिरियानी रेस्टोरेंट पर छापा

बैजनाथपारा में चलाए जा रहे इस रेस्टोरेंट में गुरुवार की दोपहर खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने दबिश दी थी। यहां से लूज कुक्ड बिरियानी, दालचा का सैंपल लिया गया है। इसे जांच के लिए अब लैब भेजा जा रहा है। टीम में इसमें एहसान तिग्गा , पूनम माझी, सिद्धार्थ पांडे और सुजीत कुमार मुखर्जी, राकेश घीदौड़े शामिल थे।

रायपुर में अब कुकर बिरियानी रेस्टोरेंट पर छापा

अफसरों ने बताया कि बिरियानी सेंटर में गंदगी तो थी ही, यहां अंदर करीब 20 किलो चिकन, सब्जी, दही मिली यह सभी खाने की चीज सड़ चुकी थी। इसे अफसरों ने नष्ट करवाया। अब फर्म को खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम की धारा 32(1) के तहत ऑनलाइन इंप्रूवमेंट नोटिस भेजा गया है।

कार्रवाई के बीच परोसी जा रही थी बिरयानी।
रायपुर में अब कुकर बिरियानी रेस्टोरेंट पर छापा

रायपुर में अब कुकर बिरियानी रेस्टोरेंट पर छापा

अशोका बिरियानी में वेज-नॉनवेज एक साथ मिला

2 जुलाई को रायपुर के अशोका बिरियानी सेंटर में भी फूड डिपार्टमेंट अफसर ने जांच की थी। यहां एक कस्टमर को वेज खाने में मांस का टुकड़ा मिला था जिस पर रेस्टोरेंट वालों ने कह दिया ये हमारे यहां का मांस नहीं है।

जब अधिकारी जांच करने किचन में घुसे तो पाया कि रेस्टोरेंट में वेज और नॉनवेज फूड एक साथ रखा गया था। किचन में रखे फ्रीजर में बड़ी मात्रा में बासी खाना भी पाया गया है, जिसे टीम ने नष्ट कराया। अशोका बिरियानी रेस्टोरेंट काफी दिनों से विवादों में है। इसकी दुर्ग स्थित ब्रांच में भी ऐसी शिकायत मिली थी।

दुकान में कार्रवाई करते फूड डिपार्टमेंट के अफसर
रायपुर में अब कुकर बिरियानी रेस्टोरेंट पर छापा

2 दिन पहले कई जगह डेयरी पर मारा था छापा

छत्तीसगढ़ के 4 जिलों में खाद्य और औषधि प्रशासन की टीम ने मंगलवार 2 जुलाई को छापेमार कार्रवाई की थी। रायपुर, बलौदाबाजार, सरगुजा और बलरामपुर में डेयरी प्रोडक्ट की गुणवत्ता की जांच की गई। रामा डेयरी में अनहाइजीनिक कंडीशन में स्टोर किए गए 50 किलो से अधिक क्रीम को नष्ट कराया गया।

फूड और ड्रग डिपार्टमेंट की टीम अपने साथ मिल्क एनालाइजर मशीन भी लेकर चल रही थी। एनालाइजर पर नकली दूध पकड़े जाने पर लैब में सैंपल जांच के लिए भेजा गया।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here